Question Answer Kaise Yaad Kare

0
2541
Question Answer Kaise Yaad Kare

क्या आपको किसी प्रश्न या किसी टापिक को याद करने में कोई समस्या हो रही है, और अच्छे ढंग से पढने के बाद भी याद नही होता है, तो आज के इस लेख मे हम आपको बताएगे की किसी प्रकार से इस समस्या का समाधान किया जाए। हम नीचे जितनी भी जानकारी आपको देगे आपका फर्ज बनता है कि इस लेख को पूरा पढ़ें। यहॉ पर हम जो भी बताएगे बहुत से एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों द्वारा प्राप्त हुई है, तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Yaad Kaise Kare

सबसे पहली बात कुछ विद्यार्थी इंग्लिश मे तेज होते हैं तो कुछ मैथ में कुछ तो ऐसे होते हैं जिन्हे सबकुछ आता है औऱ कुछ इस प्रकार से भी होते हैं कि जिन्हे कुछ भी नही आता है। तो इस प्रकार की समस्या का सीधा तत्पर्य दिमांग से होता है, प्रत्येक विद्यार्थियों की छवि औऱ बात करने का तरीका कुछ अलग होता है।

  1. हमें पढाई करने में उत्सुकता बनानी चाहिए और पढ़ाई करने के नियम हमे खुद से बनाने चाहिए की कब क्या कौन सा विषय पढ़ना है और हमे पढाई मे मन लगाने के उपाय पर जरूर अमल करना चाहिए।
  2. पढ़ाई के लिए समय सारणी जरूर बनाये।
  3. हमें याद करने की आदत होनी चाहिए और दिमाग में इसके लिए किसी भी प्रकार का Tension न लें। पढाई में मन कैसे लगाये इसके लिए ज्यादा चिंतित न हो और बिना किसी टेंशन के अपना विषय याद करें।
  4. हमारा Study Room एकदम शांत हो।
  5. हमें याद करते समय TV, Radio या अन्य शोरगुल वाले स्थानों से दूर रहना चाहिए।
  6. हमें सोते हुए कभी याद नहीं करना चाहिए क्योंकि सोकर पढने से तुरंत नींद आ जाती है।
  7. जब पढ़ते समय नींद आ रही हो तो सबसे पहले अपना मुंह पानी से धो लेना चाहिए और कुछ समय टहलना चाहिए फिर इसके बाद पढना चाहिए।
  8. जब हमें कोई भी चीजे जल्दी से याद नही होती है तो पहले अच्छी तरह से समझाना चाहिए और फिर उसे लिखना चाहिए, फिर जब हम लिखकर कोई भी चीज याद करेंगे तो वो चीजें जल्दी याद होंगी।
  9. याद करने के बाद हमें उसे लिखने का अभ्यास बार बार करते रहना चाहिए।
  10. कहते हैं याद करने से चीजे भूल भी जाती है इसलिए हम जितना भी याद करे उसे पूरी तरह समझ भी लें। मान लो यदि हम हिंदी में किसी कवि की जीवनी याद कर रहे हो तो उसे हमें एक कहानी की तरह समझ लें तो हम कभी भी भूल नही सकते है।
  11. मैथ और विज्ञानं के प्रश्न याद करने से अच्छा है हमें उनके Formula याद करना चाहिए और वे Formula किस प्रकार काम करते हैं ये समझना बहुत जरुरी होता है।
  12. याद करने या पढ़ाई करने का सबसे अच्छा समय भोर का समय होता है इसलिए हमें सुबह जल्दी उठाना चाहिए और उस समय याद करने की आदत डालनी चाहिए।
  13. हम जो कुछ भी याद करें उसे नियमित आधार पर एक-एक अध्याय करके याद करना चाहिए क्योंकि अगर सारे अध्याय एक ही दिन में याद करेंगे तो कुछ भी याद नही होगा और जो कुछ भी याद रहेगा उसे भी भूलने का डर रहता है यानी पढ़ाई करने के नियम हमे अच्छे से फॉलो करना चाहिए।
  14. हम जो कुछ भी अगर याद कर लिए हो उसे खाली समय मन ही मन में दोहराना चाहिए जिससे की हमारी याद की हुए चीजे कभी नही भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here