पति के प्रोत्साहन पर छोड़ी नौकरी, पहले ही प्रयास में जयजीत कौर ने किया पीसीएस टॉप

0
1529
jaijeet kaur hora

लोकसेवा आयोग ने शुक्रवार को पीसीएस-2016 परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया। 633 पदों के लिए हुई इस परीक्षा में कानपुर की जयजीत कौर ने पहला स्थान प्राप्त किया है। लखनऊ के आईईटी कॉलेज से बीटेक करने के बाद जयजीत ने मुम्बई से एमबीए किया था। फिलहाल, वह आईटी सेक्टर में जॉब कर रही थीं। पति आशुतोष के प्रोत्साहन पर उन्होंने नौकरी छोड़कर पीसीएस की तैयारी शुरू की और अपने पहले ही प्रयास में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। जयजीत का परिवार कानपुर में रहता है। उनके पिता व्यवसायी हैं।

लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करना चाहती हैं जयजीत

अपने पहले ही प्रयास में यह सफलता हासिल करने वाली जयजीत लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करना चाहती हैं। एनबीटी से बातचीत में उन्होंने कहा कि वह समाज में लड़कियों के साथ होने वाले व्यवहार से व्यथित हैं। उन्होंने कहा कि लड़कियों को यह पता ही नहीं है कि शिक्षा उनका अधिकार है। ऐसे में अगर मौका मिला तो वह प्रयास करेंगी कि शिक्षा से जुड़ी योजनाओं के बारे में लड़कियों को जानकारी और लाभ दोनों मिले।

पति भी हुए चयनित

इस परीक्षा में जयजीत के पति आशुतोष मिश्रा भी चयनित हुए हैं। पत्नी की तरह उन्होंने भी बीटेक के बाद एमबीए किया है और मुम्बई में दोनों साथ ही नौकरी कर रहे थे। दोनों ने साल 2015 में शादी के बाद नौकरी छोड़ने और प्रशासनिक सेवा की तैयारी करने का निर्णय लिया था। आशुतोष का परिवार लखनऊ में रहता है और पिता प्रशासनिक सेवा में रह चुके हैं। आशुतोष की बड़ी बहन एसडीएम हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here