मिस वर्ल्ड 2017: मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय

0
861
biography-of-manushi-chhilar-in-hindi

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय: (Biography of Manushi Chhilar in Hindi): मानुषी छिल्लर एक मशहूर भारतीय मॉडल व सौन्दर्य प्रतियोगिता शीर्षक धारक हैं, जिन्हे मिस वर्ल्ड (विश्व सुन्दरी) 2017 के ताज से नवाजा गया हैं। मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 को भारत के हरियाणा राज्य में हुआ था।

मानुषी छिल्लर ने विश्व की 118 सुंदरियों को पछाड़कर मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब अपने नाम किया है। उनसे पहले वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने इस खिताब को जीता था। मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता का आयोजन चीन के सान्या शहर में हुआ था। इस प्रतियोगिता में मिस इंगलैंड की स्टेफनी हिल फर्स्ट रनरअप रहीं, जबकि मैसिको की एंड्रिया मेजा सेकेंड रनर अप रहीं।

Miss World 2017 Manushi Chhilar

नाम मानुषी छिल्लर
जन्म तिथि 14 मई 1997
जन्म स्थान हरियाणा, भारत
निधन तिथि
उपलब्धि मिस वर्ल्ड (विश्व सुन्दरी) 2017
उपलब्धि वर्ष 2017

 

मानुषी छिल्लर से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य: (Important Facts Related to Manushi Chhilar in Hindi)

  1. उनके पिता का नाम डॉ.मित्र बासु छिल्लर और माता का नाम डॉ. नीलम छिल्लर है। उनके पिता रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में एक वैज्ञानिक हैं और उनकी माता डॉ. नीलम छिल्लर मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान के एक सहयोगी प्रोफेसर और विभाग के न्यूरोकैमिस्ट्री के प्रमुख हैं।
  2. मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल और सोनीपत के भगत फूल सिंह गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेन से शिक्षा ग्रहण की है।मानुषी फिलहाल भगत फूल सिंह विवि खानपुर से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है।
  3. मानुषी छिल्लर एक मेडिकल की स्टूडेंट है औरों 1 कार्डियक सर्जन भी है। मानुषी छिल्लर ने रूरल एरिया में एक हॉस्पिटल बनाने का फैसला लिया है, जिसमें गरीबों के लिए फ्री में इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।
  4. मानुषी को नृत्य, गायन, कविता लिखने और चित्रकारी का भी शौक है। वह एक प्रशिक्षित कुचिपुड़ी नृत्यक हैं, जिन्होंने महान नर्तकियों राजा और राधा रेड्डी और कौशल्या रेड्डी के तहत प्रशिक्षण लिया हैं। वह नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा का भी हिस्सा रही हैं।
  5. मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड (विश्व सुन्दरी) का ख़िताब जीतने वाली छठी भारतीय महिला है और पहली बार साल 1966 में रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता था।
  6. मिस वर्ल्ड 2017 के लिए उन्होंने “प्रोजेक्ट शक्ति” के साथ एक मासिक पहल की हैं जिसके माध्यम से महिला को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाता है। वह 20 से ज्यादा गांवों का दौरा करके 5000 महिलाओं का जीवन बदल चुकी है।
  7. मानुषी छिल्लर ने 25 जून 2017 को फेमिना मिस इंडिया 2017 का खिताब भी अपने नाम किया था।
  8. मिस इंडिया के अलावा मानुषी ने मिस फोटोजेनिक का पुरुस्कार भी जीता है।
  9. मानुषी छिल्लर मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं।
  10. उन्हें प्रतिष्ठित मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीतने के लिए सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर पुरस्कार 2017 में विशेष अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here